Contact Form

Name

Email *

Message *

Cari Blog Ini

Ibps Rrb Clerk Result 2024 Live Office Assistant Prelims Results Awaited

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क रिजल्ट 2024: कार्यालय सहायक प्रीलिम्स नतीजों का इंतजार जारी

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा का संचालन

परीक्षा 7 अगस्त से 13 अगस्त 2023 के बीच आयोजित

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस) के माध्यम से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में कार्यालय सहायक पदों की भर्ती के लिए आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है। आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए प्रारंभिक परीक्षा 7 अगस्त से 13 अगस्त 2023 तक आयोजित की गई थी। प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे अभी घोषित नहीं किए गए हैं।

परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट सूची के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी।

आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा 2023 में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करते रहें ताकि प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकें।

आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

* प्रारंभिक परीक्षा: 7 अगस्त से 13 अगस्त 2023 * प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे: अभी घोषित नहीं किए गए हैं * मुख्य परीक्षा: अभी घोषित नहीं की गई है * साक्षात्कार: अभी घोषित नहीं किए गए हैं * अंतिम मेरिट सूची: अभी घोषित नहीं की गई है

आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए पात्रता मानदंड

* उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। * उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। * उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। * उम्मीदवार को कंप्यूटर ज्ञान होना चाहिए।

आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

* प्रारंभिक परीक्षा * मुख्य परीक्षा * साक्षात्कार

आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा पैटर्न

**प्रारंभिक परीक्षा** * प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। * प्रारंभिक परीक्षा में तीन खंड होते हैं: रीजनिंग एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और वर्बल एबिलिटी। * प्रत्येक खंड में 50 प्रश्न होते हैं। * प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है। * प्रारंभिक परीक्षा की अवधि 120 मिनट होती है। **मुख्य परीक्षा** * मुख्य परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। * मुख्य परीक्षा में चार खंड होते हैं: रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल एबिलिटी, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस। * प्रत्येक खंड में 100 प्रश्न होते हैं। * प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है। * मुख्य परीक्षा की अवधि 180 मिनट होती है। **साक्षात्कार** * साक्षात्कार व्यक्तिगत रूप से आयोजित किया जाएगा। * साक्षात्कार में उम्मीदवार के व्यक्तित्व, बुद्धि और संचार कौशल का परीक्षण किया जाएगा। * साक्षात्कार के लिए अधिकतम 100 अंक होते हैं।


Comments